Advertisement

नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जीवनी। (In Hindi)

Source: Google



भारत के प्रसिद्ध स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस का जन्म 23 जनवरी सन् 1897 को कटक में हुआ। ये भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के एक प्रख्यात नेता थे। इन्होंने भारतीय प्रशासनिक सेवा की परीक्षा पास कर ली।

 फिर वे 1938 और 1939 में कांग्रेस के अध्यक्ष चुने गए। 1939 ई. में इन्होंने 'फॉरवर्ड ब्लॉक' और 'आजाद हिंद फौज' की स्थापना की। भारतीय प्रशासनिक सेवा के लिए उन्होंने 1920 ई. में बहुत  आवेदन किया और मगर इस परीक्षा में उनको चौथा स्थान प्राप्त हो पाया।


 लेकिन चौथा स्थान प्राप्त होने कारण 1921 में प्रशासनिक सेवा से इस्तीफा दे दिया। भारत में गांधी जी के वापस आने के बाद सुभाष चंद्र बोस गांधीजी के संपर्क में आए, अथवा नेशनल कांग्रेस में शामिल हुए। एक बार सुभाष चंद्र बोस को बंगाल के पुलिसकर्मियों ने जेल में डाल दिया गया। जिसके कारण उन्हें एक साल तक जेल में रहना पड़ा। किन्तु बाद में उन्हें एक भारी बीमारी की वजह से उनको जेल से छुटकारा मिला। उन्हें भारत से यूरोप भेज दिया गया था। एक बार उन्हें भारी आंदोलन करने के कारण कोलकाता में कैद कर लिया गया। तथा उन्हें छुपाकर रखा गया। 1941ई. में सुभाष है से घर भागने में सफल हो गए। 


उनके द्वारा अनेक प्रसिद्ध नारे लगे जैसे 'तुम मुझे खून दो मैं तुम्हें आजादी दूंगा' और 'जय हिन्द' कहा जाता है कि 18 अगस्त 1945 में एक विमान दुर्घटना में उनकी मृत्यु तैवान में हो गयी। परंतु उससे स्पष्ट नहीं हुआ कि उनकी मृत्यु हो गयी।
Info Sources: Google
Picture Sources: Google

Stay Tuned For The Other Ones.


Theme images by tomograf. Powered by Blogger.